Importance of Car Insurance

सर्वश्रेष्ठ कार बीमा कंपनी का चयन कैसे करें

Importance of Car Insurance
Importance of Car Insurance
दोस्तों आज मैं आप लोगो को Car Insurance के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसमे आप लोगों को car insurance, car insurance online, tata aig car insurance/tata aig motor insurance, bajaj allianz car insurance, royal sundaram car insurance, reliance car insurance/reliance general car insurance, hdfc car insurance, kotak car insurance, digit car insurance, policybazaar car insurance, what is car insurance, Importance of Car Insurance, आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जायगी।

हम में से ज्यादातर लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं सड़क यात्राएं हमारी बकेट लिस्ट में शामिल हो गई हैं जब आपके पास एक अच्छी तरह से रखरखाव वाली कार हो तो रोड ट्रिप मजेदार होती है रोड ट्रिप का मतलब लंबे समय तक लगातार ड्राइविंग करना है एक मजेदार यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आपके पास एक सक्रिय वाहन बीमा योजना होना चाहिए यह किसी भी सड़क दुर्घटना के मामले में बहुत आवश्यक वित्तीय कवरेज प्रदान करता है।

इस तेजी से भागती दुनिया में अपने रास्ते में आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहना अनिवार्य है लेकिन जरूरत के समय अकेले सबको संभालना संभव नहीं है एक कार बीमा पालिसी को आपकी कार को किसी भी अप्रत्याशित नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक है कई लोग महसूस करते हैं कि वाहन बीमा एक अनावश्यक बोझ है लेकिन यह सच नहीं है वाहन बीमा खरीदना आपको अधिक महंगा पड़ सकता है लेकिन यह निश्चित रूप से आपको उन भारी लागतो से मुक्त कर देगा जो आपको तो घटनाओं या किसी दुर्घटना के समय वहन करना पड़ सकता है।

कार बीमा क्या है


कार बीमा एक प्रकार की बीमा पालिसी है जो पॉलिसी धारक को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है कार्य के कारक होने वाली दुर्घटनाओं और नुकसान के मामले में यह दुर्घटनाओं चोरी आदि के दौरान किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति करता है।


कार बीमा खरीदने के लिए पॉलिसी धारक को बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों के अनुसार एक वार्षिक या अर्ध वार्षिक आधार पर बीमा कंपनी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

भारत में कार बीमा कैसे खरीदें


भारत में कार बीमा पॉलिसी खरीदना एक सरल प्रक्रिया है प्रौद्योगिकी के युग में कई प्रसिद्ध बीमा कंपनियां अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस सुविधा को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन प्रदान करती हैं कार बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने का सबसे बड़ा लाभ प्रीमियम कम हो गया है बीमा एजेंटों के उन्मूलन के लिए धन्यवाद रीमा करता कम प्रीमियम पर कार बीमा योजना प्रदान करते हैं।

कार बीमा प्रीमियम की गणना कई कारणों को ध्यान में रखकर बीमा कंपनी द्वारा की जाती है इनमें कार का प्रकार कार की उम्र कार के मालिक क्यों में मालिक के ड्राइविंग कौशल उन वर्षों की संख्या शामिल है जिनके लिए पॉलिसी की आवश्यकता होती है कार्यकारिणी घोषित मूल्य और इसी तरह से होता है बीमा धारक को नियम निरंतर कवरेज लाभ प्रदान करने के लिए पहले से तय अंतराल पर बीमा करता को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

भारत में वाहन बीमा खरीदना एक विकल्प नहीं है बल्कि एक मजबूरी है मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार सार्वजनिक वाहनों में चलने वाले सभी वाहनों के लिए कार बीमा पॉलिसी रखना अनिवार्य बनता है जबकि भारत में कार बीमा पॉलिसी को थर्ड पार्टी लायबिलिटी को कवर करना होता है एक व्यापक कवर के लिए चयन करना पसंद का विषय है यदि आपके पास कार बीमा पॉलिसी है तो रोड दुर्घटना के मामले में बीमा कंपनी आप की ओर से इस तरह के खर्चों का ध्यान रखेगी।

भारत में दो प्रकार के वाहन बीमा उपलब्ध हैं अर्थात तृतीय पक्ष कार बीमा और व्यापक कार बीमा तृतीय पक्ष बीमा कवर किसी तीसरे पक्ष की संपत्ति या व्यक्ति को हुई क्षति या चोटों के मामले में अनिवार्य रूप से पॉलिसी धारक को लाभ देता है लेकिन इस नीति के तहत पालिसी धारक की कार को हुए नुकसान बीमा कंपनी द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको अनिवार्य प्रावधानों के अनुसार एक तृतीय पक्ष बीमा कवर भी मिलेगा हालांकि एक व्यापक कवर आपको मूल तृतीय पक्ष देवता कवर से अधिक हो सकता है लेकिन यह आपकी बीमा हो सकता ओं को पूरा करने वाले अधिक लाभ को प्रदान करता है।

भारत में कार बीमा खरीदने से पहले विचार करने वाले कारक



भारत में कार बीमा की पेशकश करने वाली बीमा कंपनियां उनकी एक विस्तृत संख्या के साथ सहकार बीमा पॉलिसी चुनना एक कठिन काम बन सकता है सबसे अच्छा वाहन बीमा हुआ है जो आपकी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और आपकी जेब पर भी हल्का हो आपके द्वारा खर्च किया जाने वाला प्रत्येक पैसा सार्थक होना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर आपको उसका लाभ भी प्राप्त हो और आप पुरस्कृत हो ऐसा होना चाहिए।

इससे पहले कि आप अंतिम रूप से कौन सी कार बीमा पालिसी खरीदना चाहते हैं और किस प्रदाता से खरीदना चाहते हैं आपको अपना होमवर्क अच्छी तरह से कर लेना चाहिए इसके लिए समुचित शोध की आवश्यकता होती है और जिससे कि आपको अच्छे से अच्छे कार बीमा प्राप्त हो सके।

भारत में सर्वश्रेष्ठ कार बीमा का चयन करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है नीचे एक गाइड है जो आपको एक बुद्धिमान विकल्प देने में सहायता प्रदान करेगा

1-तुलना

धीमा बाजार विभिन्न विकल्पों से भर गया है हर विकल्प विभिन्न विशेषताओं के साथ आता है सबसे अच्छी योजना का पता लगाना मुश्किल हो जाता है इसलिए आपको ऑनलाइन विभिन्न योजनाओं की तुलना करनी चाहिए।

आपको बस अपनी बीमा कक्षाओं का विश्लेषण करना है और विभिन्न नीतियों को ऑनलाइन तुलना करनी है।

उन सुविधाओं की एक सूची बनाएं जिनकी आपको जरूरत है और प्रीमियम समावेशन और बहिष्करण आदि के आधार पर विभिन्न वाहन बीमा पॉलिसियों की तुलना करें।

आज आप को सर्वश्रेष्ठ कार बीमा पालिसी खोजने में मदद करने के लिए किसी बीमा एजेंट से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है प्रतियोगी के के आगमन के साथ अब आप ऑनलाइन कार बीमा पॉलिसी की तुलना नवीनीकरण और खरीदारी कर सकते हैं आपको विभिन्न कंपनियों द्वारा पेशकार बीमा पॉलिसियों की तुलना और समीक्षा करने की स्वतंत्रता है विभिन्न नेविगेटर तुलना उपकरण प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप ऑनलाइन विभिन्न योजनाओं की तुलना करने के लिए कर सकते हैं यह आपको प्रीमियम की गणना करने में मदद करता है पेशकश की गई अतिरिक्त कवर को समझें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम उदाहरण प्राप्त करें।
इसके अलावा ऑनलाइन सिस्टम का उपयोग करके आप एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप अन्य खरीदारों द्वारा समीक्षा पढ़ सकते हैं यह आपको कार बीमा पॉलिसी की पहचान करने में सहायता करता है जो अधिकतम लाभ प्रदान करती है और आपकी कड़ी मेहनत के पैसे का मूल्य भी निर्धारित करती है।

हालांकि यदि आप अभी भी बीमा एजेंट से व्यक्तिगत रूप से मिलने और प्रावधानों को समझने की पारंपरिक राह पर चलने में विश्वास करते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

What is Insurance



2-एडऑन पर विचार करें


जवाब कार बीमा खरीद रहे होते हैं तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप ना केवल मुख्य बीमा पॉलिसी ऑफर की सुविधाओं पर विचार करें बल्कि ऐडऑन के रूप में ज्ञात अतिरिक्त राइडर्स को भी देखें विशिष्ट वाहन बीमा योजना के तहत पेश किए गए सभी आईदान सवारों को ध्यान से समझें यह आपको उन विशेषताओं को चुनने में मदद करेगा जो मूल नीति में शामिल नहीं है आपने बीमा अपेक्षाओं के अनुसार आप अपने मूल बीमा को बढ़ा सकते हैं।

विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा कई प्रकार के एल्बम उपलब्ध कराए गए हैं इनमें इंजन कवर थर्ड पार्टी देनदारी कवर सड़क के किनारे सहायता कवर जीरो डेप्रिसिएशन कवर व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और सब कुछ शामिल हैं।

याद रखें प्रत्येक बीमा कंपनी विभिन्न प्रीमियम दरों पर अलग-अलग अतिरिक्त का वर प्रदान करती है जब आप ऐडऑन राइडर्स का लाभ उठाते हैं तो आपको अपनी जेब से अतिरिक्त करना पड़ता है लेकिन यह केवल अतिरिक्त और अधिक लाभकारी कवरेज भी प्रदान करेगा।

What Is Insurance | What Is Insurance Policy


3-अपनी बीमा कंपनी को अच्छी तरीके से समझें

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है कि जब आप बीमा की दुनिया में कदम रखते हैं तो आपको बहुत सारे बीमा प्रदाता मिल जाएंगे हालांकि चुनाव करना अच्छा होता है कभी-कभी वे सिर्फ भ्रम में डाल देते हैं।

बीमा विश्वास पर आधारित एक समझौता है कई बीमा कंपनियां प्रतियोगिता के साथ सममूल्य पर प्रीमियम के साथ योजनाएं पेश करती हैं लेकिन एक स्मार्ट बीमा खरीदार के रूप में बीमा कंपनी के बारे में अच्छी तरह से समझने और जानने की सलाह दी जाती है c.s.r. क्लेम सेटेलमेंट रेशों जैसे कुछ कारक ग्राहकों से दावों और प्रशंसा पत्र को संशोधित करने के लिए क्या-क्या समय आपको बीमा कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य को जानने में मदद करता है आने वाले वर्षों में किसी भी अनावश्यक समस्या से बचने के लिए कंपनी के भूत वर्तमान और यहां तक कि भविष्य की योजनाओं के बारे में भी सारी जानकारी लेते रहे।

इसके अतिरिक्त यह भी अनुशंसा की जाती है कि सौदे को सील करने से पहले आप कंपनी की नीतियों को ध्यान से पढ़ ले।

4-ग्राहक सेवा

कल्पना कीजिए कि अगर आपको सहायता की सख्त जरूरत है और जब आप मदद के लिए अपनी बीमा कंपनी से जुड़ने की कोशिश करते हैं तो आप उन तक पहुंचने में विफल रहते हैं उस स्थिति में जब आपका दिमाग का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हो तो बीमा कवरेज होने का फायदा ही क्या है।

बीमा लाभ प्राप्त नहीं कर सकते तो बीमा कवरेज होने की क्या बात है बीमा योजना खरीदने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी तो आपको मदद मिलेगी यह जरूरी है कि आप जिस बीमा कंपनी से कार बीमा खरीदना चाहते हैं उसके द्वारा दी गई ग्राहक सेवा सहायता पर विचार करें कंपनी के वर्षों के संदर्भ में बीमा कंपनी की विश्वसनीयता का विश्लेषण सफलतापूर्वक किया गया है ग्राहक समीक्षा बाजार में प्रतिष्ठा ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता ग्राहक सेवा टीम आज के बारे में पूरी तरीके से संतुष्ट हों।


यह सलाह दी जाती है कि आप एक ऐसी कंपनी चुने जो ऑनलाइन शिकायत सुविधा के साथ 24 घंटे की सेवा प्रदान करें इसके अतिरिक्त यह आवश्यक है कि आप शॉर्टलिस्ट किए गए बीमा करता के पास एक टोल फ्री नंबर हो जो अच्छी तरीके से संचालित होता हो।

5-दावा निपटान अनुपात CSR

एक गलत धारणा है कि बीमा दावे कंपनियों द्वारा शायद ही कभी तय किए जाते हैं।

यह सच नहीं है क्योंकि बीमा कंपनियां बीमाला प्रदान करने के लिए मौजूद है नियमों और शर्तों के आधार पर भी दायर दावों का निपटान अथवा खंडन भी करते हैं हालांकि लिए गए बीमा योजना के लिए दावा निपटान प्रक्रिया को पढ़ना उचित है दावों के निपटान के बीमा कंपनी के पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रखें इससे आपको बीमा कंपनी के स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आप एक सूचित निर्णय ले पाएंगे।

सरल शब्दों में दावा निपटान अनुपात का तात्पर्य बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित अदाओं की संख्या से है यदि बीमा कंपनी का सीएसआर अच्छा है तो केवल प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्णय लें यदि यह खराब है तो कंपनी के के शिकार ना हो एक अच्छा सीएसआर बाजार में कंपनी के प्रतिष्ठा को दर्शाता है सभी बीमा कंपनियों का दावा निपटान अनुपात भारत के आईआरडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

6-कोई दावा बोनस नहीं

ज्यादातर बीमा खरीदार वाहन बीमा खरीदते समय इस विशेष कारक को ध्यान में रखना भूल जाते हैं जब कोई पॉलिसी धारक पालिसी वर्ष में कोई दावा दायर नहीं करता है तो बीमा प्रदाता नवीनीकरण के समय उसे नो क्लेम बोनस के रूप में पुरस्कृत करता है इसका मतलब यह है कि पॉलिसी धारक को प्रीमियम छूट के संदर्भ में कुछ अतिरिक्त लाभ मिलेंगे यदि आप एक अच्छे और जिम्मेदार ड्राइवर हैं जिन्होंने बीमा कंपनी से कोई दावा नहीं किया है तो आपको नो क्लेम बोनस भी मिलेगा।

इसके अलावा यदि आप की बीमा पॉलिसी की अवधि किसी विशेष कंपनी के साथ समाप्त हो जाती है और आप स्विच की योजना बना रहे हैं तो आप अपनी बीमा कंपनी से एनसीपी को दूसरी बीमा कंपनी के साथ लाभ उठाने में मदद करने के लिए नो क्लेम बोनस प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।

सारांश

यह कुछ कारक है जो भारत में कार बीमा खरीदते समय आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेंगे कुल मिलाकर वाहन बीमा को पूछ नहीं बल्कि एक बुनियादी आवश्यकता माना जाना चाहिए कई बीमा खरीददार कार बीमा पॉलिसी खरीदते समय प्रीमियम पर विचार करते हैं लेकिन यह उन सभी कारकों पर विचार करने के लिए अधिक समझदार हैं जो भविष्य में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण WEBSITES 

यहां हम आपको आपकी कार के लिए कुछ बीमा कंपनियों के नाम और उनकी वेबसाइट को दे रहे हैं जहां से आप अपनी कार की बीमा के लिए अच्छे से अच्छे बीमा का चुनाव कर सकते हैं आइए देखते हैं-



Importance of Car Insurance



Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance



Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance



Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance




Importance of Car Insurance



Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance




Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance

Digit car insurance

Importance of Car Insurance

Importance of Car Insurance

दोस्तों ऊपर हमने कुछ अच्छी कार बीमा कंपनियों के नाम और उनके लिंक दे दिए हैं आप यहाँ  से ऑनलाइन अपनी कार के लिए बीमा खरीद सकते हैं.
निचे हमने कुछ कंपनियों के क्लेम रेश्यो को भी दिया है आप अपना मिलान स्वयं कर सकते हैं
Importance of Car Insurance
Importance of Car Insurance

धन्यवाद दोस्तों 

Comments

Popular posts from this blog

मोदी जी ये आपने क्या किया?

iPhone XS - Price and features

Let 'em Play Lyrics Karan Aujla