Cyclone Maha In India Gujarat | Cyclone Maha update

Cyclone Maha In India Gujarat | Cyclone Maha update
Cyclone Maha In India Gujarat | Cyclone Maha update


Cyclone Maha In India

Cyclone Maha, जो वर्तमान में अरब सागर के ऊपर है, इस सप्ताह के अंत में गुजरात को टक्कर देने के लिए एक और चक्रवात - बुलबुल - बंगाल की खाड़ी के ऊपर के रूप में, भारत के पूर्वी तट पर खतरा बना हुआ है।

भारत के मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि गुरुवार की तड़के गुजरात में चक्रवात महापात होने की आशंका है।

महा पूर्व अनुमान की तुलना में कम तीव्रता पर गुजरात से टकराएगा - यह दीव और पोरबंदर के बीच चक्रवाती तूफान के रूप में 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के बीच पार करेगा।

Cyclone Maha में गुजरात के साथ-साथ तटीय और उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में व्यापक वर्षा होने की संभावना है, जिसमें मुंबई और ठाणे जैसे शहरी केंद्र शामिल हैं।

गुजरात में, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, सूरत, भरूच, आनंद, अहमदाबाद, बोटाद, पोरबंदर, राजकोट और वडोदरा के क्षेत्रों में चक्रवात महा के प्रभाव के कारण भारी वर्षा होने की संभावना है।

नजदीकी केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली में भी बारिश होगी।

बुधवार को बारिश शुरू होने और गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है जब Cyclone Maha (मम्मा का उच्चारण, ओमान द्वारा नामित) भारतीय मुख्य भूमि पर आयेगा।

Cyclone Maha In India Gujarat

आईएमडी ने गुजरात और महाराष्ट्र के तट पर तेज हवाओं और उबड़-खाबड़ समुद्री परिस्थितियों की चेतावनी दी है।

मौसम कार्यालय ने बिजली और संचार लाइनों को नुकसान, पेड़ों को उखाड़ने और तटीय फसलों को नुकसान की भी चेतावनी दी है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे गुरुवार तक समुद्र से बाहर न निकलें।

इस बीच, सरकार ने स्थिति का जायजा लिया है। मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने चक्रवात महा के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

भारतीय नौसेना ने कहा कि उसने राहत सामग्री से लदे चार युद्धपोतों को तैनात किया है और चक्रवात महा के परिणाम से निपटने के लिए विमान और हेलीकॉप्टर को स्टैंडबाय पर रखा है।

भारतीय तटरक्षक ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है और वर्तमान में मछुआरों को समुद्र से बाहर जाने से रोकने में सक्रिय रूप से शामिल है।

साइक्लोन बुलबुल

इस बीच, बंगाल की खाड़ी के ऊपर भारत के पूर्वी तट पर एक अवसाद स्थापित हो गया है।

इस चक्रवाती तूफान में धीरे-धीरे अवसाद बढ़ने की आशंका है और अंतत: इस सप्ताह के अंत तक यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान है।

तूफान को चक्रवात बुलबुल कहा जाएगा (नाम पाकिस्तान द्वारा योगदान दिया गया था) जब यह एक चक्रवात की तीव्रता तक पहुंच जाता है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार सुबह तक, अवसाद एक चक्रवाती तूफान बन जाएगा और शुक्रवार तक चक्रवात बुलबुल बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

मौसम कार्यालय ने वर्तमान में चक्रवात बुलबुल से संबंधित भविष्यवाणियाँ जारी की हैं - जिसमें तीव्रता और पथ शामिल हैं - केवल शनिवार तक।

आईएमडी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि चक्रवात बुलबुल भारत में लैंडफॉल बनाएगा और यदि हां, तो किस तीव्रता से।

वर्तमान में, आईएमडी भविष्यवाणी कर रहा है कि चक्रवात बुलबुल ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों की ओर बढ़ेगा।

राज्य आपदा राहत बल और राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीमों को तैनात किया गया है और चक्रवात महा के बाद में बचाव और राहत कार्यों में मदद करने के लिए अतिरिक्त पर हैं।

चक्रवात महा की तीव्रता और भूमि के बारे में अधिक जानकारी बुधवार को मिलने की उम्मीद है।

Read More

Comments

Popular posts from this blog

मोदी जी ये आपने क्या किया?

iPhone XS - Price and features

Let 'em Play Lyrics Karan Aujla